Wednesday, March 13, 2013

आतंकवाद और राजनीति

सूरज को किसने रोते हुए देखा होगा??
मैंने देखा है सूरज को नम आँखों में,
लोगों ने पूछा कहाँ??

मैंने कहा ताज को तो देखा ही होगा,
जहाँ हमारी संस्कृति बस्ती है,
इंसानियत पे जब हमला हुआ था,
तब तो इसे हिन्दू और मुस्लमान न पता थे,
और न कभी होगा।
फिर ये हमला क्यूँ??
तब सूरज ने बादल के सहारे आंसू बहाया होगा।

  जहाँ-जहाँ हम लोगों की ख़ुशी खिला करती थी,
जहाँ मासूम बच्चे दाने खिलाया करते हैं पंक्षी को,
जहाँ मासूम अपनी दिन बिताया करते हैं,
जहाँ-जहाँ लोग खुशियाँ मनाया करते है,
जहाँ के आवाम गीता और कुरान दोनों पढ़ते होंगे,
क्यूँ वहां बारंबार लोग अपने कुकृत्य से,
इंसानियत को शरमशार करते हैं??

क्यूँ जब देश के बेटे अपने प्राण आहुति मैं दे देते,
अपनी माँ के लिए,
तो कुछ लोग उन्हें नमन तक नहीं करते??
उल्टा उन काफिरों का समर्थन करते,
जो इंसानियत के दुश्मन बने हुए हैं??
घृणा होती है मुझे उनलोगों पर,
जो शहीदों के शव पर भी,
गन्दी राजनीती से तौबा नहीं करते।

फारुख साहब जरा अपने बेटे उमर को तो सरहद पर भेज के देखें,
की कैसा लगता है उस बाप को 
जिसको अपने बेटे की लाश को कान्धा देना परता होगा??
अब ये सब देखकर हमारे सूरज देवता कैसे न रोए?
छुप-छुप कर ही सही,
मैंने देखा है उन्हें बीच समुद्र में आंसू बहाते हुए।।

No comments:

Post a Comment